सेक्टर सुपरवाईजर क्षेत्र भ्रमण कर जिम्मेदारी पूर्वक काम करें - कलेक्टर

 

राजनांदगांव। मोहला-मानपुर-अं. चौकी कलेक्टर एस. जयवर्धन ने शनिवार को जिला कार्यालय के सभा कक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों और महिला सेक्टर सुपरवाईजर  के साथ समीक्षा बैठक की। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं सेवाओं और कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि महिलाओं किशोरी बालिकाओं और बच्चे के विकास के लिए महिला बाल विकास विभाग का दायित्व जवाबदेहीपूर्वक निर्वहन करना होता है।  

कलेक्टर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर भर्ती प्रक्रिया की परियोजनावार जानकारी ली और भर्ती प्रक्रिया समय अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का कार्य में कुशलता के लिए उनकी ट्रेनिंग कराए। उन्होंने उपस्थित महिला सुपरवाईजर से कहां की पोषण ट्रैकर ऐप में डेटा प्रविष्टि में गलतियां न करें। सही जानकारी प्रविष्टि करें एवं बच्चों के रेडी टू ईट वितरण की एंट्री करने के आदेश दिए। कुपोषित बच्चों को समुदाय आधारित कुपोषण प्रबंधन कार्यक्रम में भर्ती करने के निर्देश दिए। विभाग द्वारा संचालित महतारी वंदन योजना की समीक्षा कर प्राप्त राशि के उपयोग सुनिश्चित करने एवं योजना से लाभान्वित करने एवं इस योजना से संबंधित जानकारी को आंगनबाड़ी नोटिस बोर्ड में चश्पा करने निर्देश दिए। सभी सुपरवाईजर  क्षेत्र भ्रमणकर जिम्मेदारी पूर्वक अपना कार्य करें। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से बैठक आयोजित कर चर्चा करें।

उन्होंने जिले में बाल विवाह रोकने लोगों को जागरूक करने कहा। कलेक्टर ने कहा कि कुपोषण एक गंभीर समस्या है। यह बच्चें के शारीरिक बौद्धिक और शैक्षणिक विकास के लिए बड़ी बाधा है। कलेक्टर ने कहा कि कुपोषण को दूर करने कुपोषित बच्चों का चिन्हकांन कर सुपोषण की श्रेणी में लाए। गंभीर को पोषित बच्चों का नजर रखें। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों का नियमित भ्रमण कर आवश्यक निरीक्षण करें। आंगनबाड़ी केंद्र के संचालन रेडी टू इट वितरण मेनू का पालन गर्म भोजन वितरण निर्धारित समय में केंद्र के खुलने और बंद होने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का नियमित उपस्थिति का निरीक्षण करें। 

बैठक में महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी चंद्रशेखर  मिश्रा, अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी सहित महिला सेक्टर सुपरवाईजर  उपस्थित थे। 

Post a Comment

0 Comments