40 कुशल मास्टर्स ट्रेनरों ने लिया प्रशिक्षण

नारायणपुर । राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा एवं डीएमसी जी.बी.एस. रेड्डी के मार्गदर्शन एवं सहायक कार्यक्रम समन्वयक उमेश रावत के कुशल नेतृत्व में जिला पंचायत नारायणपुर के सभा कक्ष में एक दिवसीय जिला स्तरीय यूथ एवं इको क्लब प्रशिक्षण का हुआ आयोजन जिसमें राज्य स्तर से प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक सदेश शोरी,एवं रम्भा सिंग स्रोत व्यक्ति एवं शिक्षकों की उपस्थिति में सर्व प्रथम माँ सरस्वती की छायाचित्र में दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना एवं राज्य गीत के साथ प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया।

इस प्रशिक्षण में जिले के दोनों विकासखंडों से 20-20 कुशल मास्टर ट्रेनरों कुल 40 शिक्षकों को प्रशिक्षण मे बुलाया गया था। राज्य स्तर से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर सदेश शोरी एवं रंभा सिंह द्वारा शेड्यूल अनुसार स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं,सतत् खाद्य प्रणालियों को अपनाना, ई-अपशिष्ट कम करें, कुढा कम करो, ऊर्जा बचाए, पानी बचाएं, सिंगल युज प्लास्टिक का उपयोग ना करें जैसी बिंदुओं के बारे में विस्तार से चर्चा पर चर्चा करते हुए अच्छी समझ विकसित किया।

इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा जी ने अपने उद्बोधन में पर्यावरण को सुंदर एवं हरा भरा बनाते हुये अपने स्कूल को सुन्दर बनाते हुये बच्चों के लिये पोषण आहार हेतु किचन गार्डन निर्माण करने के लिए सभी शिक्षकों को प्रेरित किया एवं विश्वास दिलाया कि इस दिशा में हम सभी को मिलकर कार्य करना है। भोजनावकाश के पश्चात दूसरे पहर में सभी शिक्षकों ने ग्रुप वाइज प्रस्तुतीकरण किया तत्पश्चात स्त्रोत सदस्यों द्वारा पोषण वाटिका क्या है।

जगह का चयन, मिट्टी की तैयारी, फसल का चयन, और फसल चक्र बीज का संकलन और प्रदर्शनी नक्शा बुवाई फसल वृद्धि के कारक फसल सुरक्षा कटाई आदि के बारे में बताया समग्र शिक्षा के अंतर्गत सभी विद्यालयों में विद्यार्थियों को शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से उनमें जीवन कौशल के साथ-साथ नेतृत्व क्षमता विकास के लिए युथ एवं इको क्लब एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से युथ एवं इको क्लब का गठन किया गया है।

अंत में प्रशिक्षण प्रभारी उमेश रावत प्रशिक्षण में बताई गई सारी बिंदुओं को विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण में बताते हुए उच्च प्राथमिक विद्यालय से आए समस्त शिक्षकों को प्रेरित किया यूथ एवं इको क्लब का बेहतर तरीके से निर्माण करने के लिए भी प्रेरित किया ,आज के प्रशिक्षण मे मुख्य रूप से जिला परियोजना अधिकारी एम.के देहारी,एपीसी कविता हिरवानी, विकास खण्ड स्त्रोत समन्वय नारायणपुर पुरूषोत्तम कोलियारा मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments