राज्य के 28 जिलों से 196 बाल वैज्ञानिकों ने अपनी प्रतिभा का किया प्रदर्शन

 

राजनांदगांव। राज्य स्तरीय इन्सपायर प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता 2022-23 का आज दिग्विजय स्टेडियम राजनांदगांव में समापन हुआ। दो दिवसीय इस प्रतियोगिता में राज्य के 28 जिलों से 196 बाल वैज्ञानिकों ने अपनी बेहतरीन प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

इनमें से 20 प्रतिभागियों के मॉडल का चयन राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता के लिए किया गया है। समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष गीता घासी साहू उपस्थित थी। इस अवसर पर  खूबचंद पारख, राजेन्द्र गोलछा, कोमल सिंह राजपूत, अन्य जनप्रतिनिधि, आईजी दीपक झा, कलेक्टर संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक  मोहित गर्ग, वनमंडलाधिकारी आयुष जैन विशेष रूप से उपस्थित थे।

जिला पंचायत अध्यक्ष गीता घासी साहू ने कहा कि प्रतियोगिता में शामिल सभी बाल वैज्ञानिकों ने एक से बढ़कर एक मॉडल प्रदर्शित किया है। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता के लिए चयनित प्रदर्शनी के लिए प्रतिभागियों को बधाई दी।  खूबचंद पारख ने प्रतिभागियों को सदैव उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया एवं जीवन भर अग्रसर रह कर लक्ष्य प्राप्त करने की प्रेरणा दी।

कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि प्रतियोगिता में शामिल सभी बाल वैज्ञानिकों ने बहुत ही खुबसूरत मॉडल बनाकर प्रदर्शित किया है। उन्होंने समाज की समस्याओं को देखकर अपने अविष्कार के माध्यम से उसका समाधान निकालने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान युग विज्ञान का युग है, विज्ञान के क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं हैं। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य भारत के बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना है।

इस अवसर पर सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने बाल वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए मॉडल का अवलोकन किया और प्रशंसा की। सभी ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता के लिए चयनित प्रदर्शनी के लिए प्रतिभागियों और उनके मार्गदर्शक शिक्षकों से राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी।

प्रदर्शनी के चयन हेतु सहायक प्राध्यापक दिग्विजय महाविद्यालय  युनुस रजा,  दीपक परगनिहा एवं लेखा प्रकाश उर्वशा, सहायक प्राध्यापक शिवनाथ महाविद्यालय  अवध किशोर, सहायक प्राध्यापक कमला महाविद्यालय  आलोक जोशी, पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के इंदूलता साहू जूरी सदस्य के रूप में शामिल थे।

साथ ही राज्य जूरी ने समन्वय करते हुए कार्य को अंतिम रूप दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह, संयुक्त संचालक शिक्षा विभाग दुर्ग संभाग, जिला शिक्षा अधिकारी  अभय जायसवाल, राज्य समन्वयक के रूप में अमित घोष, सहायक संचालक शिक्षा  आदित्य खर्रे सहित प्रतिभागी बच्चे, अधिकारी-कर्मचारी एवं आम नागरिक उपस्थित थे।


Post a Comment

0 Comments