टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए जनपद पंचायत रामानुजनगर और भैयाथान में रणनीति बनी

सूरजपुर । पिरामल फाऊंडेशन और जिला क्षय उन्मूलन केन्द्र सूरजपुर जिला को टीबी मुक्त बनाने के लिए हर स्तर कोशिश कर रहा है।  विगत दिनों जनपद पंचायत रामानुजनगर और भैयाथान में जनपद सीईओ से मिल कर टीबी मुक्त पंचायत के लिए रणनीति पर चर्चा किया गया। ज्ञात हो कि निक्षय सूरजपूर के लिए जिला कलेक्टर महोदय रोहित व्यास के द्वारा आयेदिन प्रमुखता से समिक्षा किया जा रहा है मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर एस एस के मार्गदर्शन में दिशा-निर्देश दिया जा रहा है ।

जनपद पंचायत रामानुजनगर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजय राय ने बताया कि टीबी के संदेश को ग्राम के सभी पारा टोला तक पहुंचाने के लिए स्वयं सहायता समूह, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और वार्ड पंच सबसे शसक्त माध्यम है।  हर पंचायत में करीब तीन से पांच स्वयं सहायता समूह है और एक समूह में दस से पंद्रह महिला सदस्य सामिल है। जो सदस्य उसमें सामिल है उनके परिवार में लगभग पांच से अधिक लोग हैं अर्थात एक समूह को टीबी का संदेश दिया जायेगा तो पचास से अधिक परिवारों तक टीबी का संदेश पहुंचेगा।

इसी तरह हर पंचायत में चार पांच आंगनवाड़ी केन्द्र है जो  गांव के हर परिवार के स्वास्थ्य का खबर रखता है आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को जागरूक कर दिया जाये तो भी हर परिवार तक संदेश पहुंच जायेगा। वार्ड पंच ग्रामीण सचिवालय दिवस में आते हैं सचिवालय दिवस के ऐजेण्डा में टीबी को सामिल कर समीक्षा किया जाये तो टीबी मुक्त पंचायत का निर्माण आसानी से हो सकता है। चर्चा के दौरान पिरामल फाऊंडेशन के जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र तिवारी ने पब्लिक हेल्थ के विषय में अपना अनुभव शेयर करते हुऐ कहा कि आम जनता को टीबी मुक्त पंचायत के लाभ को बताने की आवश्यकता है यह सिर्फ शासकीय आयोजन या कार्यक्रम न हो आम जनता का ध्यान आकृष्ट हो, टीबी मुक्त पंचायत जनता की आवाज बनें । चर्चा के दौरान महिला एवं बाल विकास की परियोजना अधिकारी एवं आजीविका मिशन की बीपीएम उपस्थित रही । इसी तरह जनपद सीईओ भैयाथान के साथ भी उनके कार्यालय में पिरामल फाऊंडेशन ने चर्चा किया।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी भैयाथान के विपिन गुप्ता ने कहा की जब जब ग्राम सभा हो इस पर विशेष चर्चा किया जाये व्यक्ति स्वत: जागरूक हो कर आयुष्मान आरोग्य मंदिर में आकर अपने जांच और उपचार की बातें करे तो समझें हम टीबी मुक्त भारत के ओर अग्रसर हो रहे हैं। इस रणनीति के सुत्रधार पिरामल फाउंडेशन के जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी ने आम जनता और शासन के बिच संवाद सम्प्रेषण का कार्य बखूबी कर रहे हैं। हर पंचायत में जाकर जनप्रतिनिधियों से मिलना और शासकीय विभागों तक ग्रामीणों के संवाद को पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments