डेंगू रोकथाम और नियंत्रण हेतु टाउनशिप का संयुक्त निरीक्षण

 


भिलाई । भिलाई टाउनशिप का पर्यावरण बारिश के मौसम में डेंगू मच्छरों के अनुकूल होने से डेंगू फैलने की आशंका हमेशा रहती है। इस संभावना के मद्देनजर आवश्यक प्रतिबंधात्मक उपायों हेतु भिलाई इस्पात संयंत्र का जन स्वास्थ्य विभाग एवं नगर पालिक निगम द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसी तारतम्य में डेंगू से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लेने हेतु आयुक्त (नगर निगम भिलाई) देवेश कुमार ध्रुव ने, भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएं विभाग के अधिकारियों के साथ टाउनशिप का सघन दौरा किया।


साथ ही, उपलब्ध संसाधनों जैसे मशीन, कीटनाशक एवं मैन पावर का अवलोकन करते हुए, कमियों को एक सप्ताह में दूर करने के लिए कार्य योजना सुनिश्चित की गयी। दौरे के अंतर्गत, सर्वप्रथम, सेक्टर 8 के पीएचडी विभाग में देवेश कुमार ध्रुव द्वारा बैठक ली गई, जहाँ उपलब्ध आवश्यक कीटनाशकों, प्रचार सामग्री एवं सम्बन्धित मशीनों की स्थिति का जायजा लिया गया। घर-घर सर्वेक्षण अभियान के अंतर्गत आवासों के टबों, गमलों, खाली रखे पात्रों में पड़े पानी एवं गड्ढों में रुके पानी को सप्ताह भर के अंदर खाली करने सम्बंधी जन-जागरूकता एवं लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु चर्चा की गयी।


तत्पश्चात, सेक्टर 06 से होकर गुजरने वाले बड़े नाले का अवलोकन कर जलकुम्भी एवं बहाव के अवरोध की दशा देखते हुए, बारिश में विपरीत स्थिति और डेंगू की चुनौतियों से निपटने के लिए शीघ्र सफाई करने पर विचार किया गया। जिसके लिए जन स्वास्थय अभियांत्रिकी एवं सिविल अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारीयों के साथ योजना पर चर्चा की गई। डेंगू के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण सेक्टर-02 क्षेत्र के बैक लेन की दशा का अवलोकन किया गया। बारिश के पूर्व पानी जमाव को रोकने के लिए इन क्षेत्रों की शीघ्र सफाई की व्यवस्था की कार्य योजना बनायी गयी। नगरीय अपशिष्ट के उचित निष्पादन हेतु जवाहर उद्यान के बगल में लैंड फिल का अवलोकन किया गया। तत्पश्चात, एसएलआरएम सेंटर नेवई पहुँच कर वहां चल रहे कम्पोस्टिंग एवं प्लास्टिक प्रोसेसिंग कार्यों का जायजा लिया गया। भिलाई वासियों को डेंगू से सुरक्षित रखने संयुक्त अभियान चलाये जाने एवं कार्य की प्रगति सहित कार्यान्वयन की उत्कृष्टता बनाए रखने योजना पर चर्चा की गयी।

बीएसपी का जन स्वास्थय विभाग, आम जनों से वेक्टर जनित बीमारियों से बचने व्यक्तिगत स्तर पर किये जा सकने वाले उपायों जैसे प्रति सप्ताह पानी की टंकियों को खाली करना, खाली बर्तन, पुराने टायरों तथा कबाड आदि में पानी का जमाव न होने देने की अपील करता है। उक्त दौरे में आयुक्त नगर पालिक निगम देवेश कुमार ध्रुव के साथ महाप्रबंधक नगर सेवाएं के के यादव, उप महाप्रबंधक नगर सेवाएं-पीएचई डी सी सिंह, सहायक महाप्रबंधक नगर सेवाएं सरोज कुमार झा, वरिष्ठ प्रबंधक नगर सेवाएं  रमेश गुप्ता, वरिष्ठ प्रबंधक नगर सेवाएं ए के बंजारा, वरिष्ठ प्रबंधक नगर सेवाएं मुकुंद दास मानिकपुरी, कनिष्ठ अधिकारी पीएचडी के अलावा धर्मेन्द्र मिश्रा, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम ,अजय शुक्ला जन संपर्क अधिकारी नगर निगम तुषार, जिला स्वास्थ्य विभाग से सैमुअल, जोन पांच नगर पालिक निगम सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments